रैपिडेक्स कंप्यूटर कोर्स पीडीएफ डाउनलोड

रैपिडेक्स कंप्यूटर कोर्स पीडीएफ (सीडी के साथ) कंप्यूटर और उसके परिधीय उपकरणों का पूरा समाधान प्रदान करता है जिसमें हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, विंडोज 10, टैली, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, वर्ड, एक्सेल, पावरपॉइंट, ब्राउज़र, इंटरनेट, ऑपरेटिंग सिस्टम बेसिक आदि शामिल हैं। यह पुस्तक लिखी गई है कंप्यूटर कोर्स की बुनियादी जानकारी को टक्कर देने के दृष्टिकोण पर और इस पुस्तक को पढ़ने के बाद छात्र कंप्यूटर को आसानी से संचालित कर पाएंगे।

Contents

रैपिडेक्स कंप्यूटर कोर्स पीडीएफ डाउनलोड

कंप्यूटर के साथ परिचित होने के लिए रैपिडेक्स कंप्यूटर कोर्स बुक अंतिम समाधान है। इस समय मैं इस पुस्तक के बारे में एक सबसे अच्छी बात शामिल करना चाहता हूं कि यह पुस्तक नेटवर्क और साइबर सुरक्षा की मूल अवधारणा को भी समाहित करती है, जो वास्तव में अब बहुत आवश्यक है। यह पुस्तक अपने कंप्यूटर पर सुरक्षित उद्देश्य के लिए एंटीवायरस का उपयोग करने का सुझाव भी देती है क्योंकि एंटीवायरस सिस्टम को अतिरिक्त सुरक्षा परत प्रदान करता है।
रैपिडेक्स कंप्यूटर बुक आपको कंप्यूटर को बहुत आसानी से जानने के लिए स्टेप बाय स्टेप गाइड देता है। कंप्यूटर के बारे में सीखना आसान है यदि आप कंप्यूटर कोर्स बुक के स्टेप गाइड द्वारा कदम का पालन करते हैं।

मुख्य विशेषताएं

रैपिडेक्स कंप्यूटर कोर्स बुक पीडीएफ की मुख्य विशेषताएं इस प्रकार है:

1. कंप्यूटर का एक परिचय बहुत आसान तरीके से वर्णित है।

2. बुक सबसे पहले कंप्यूटर को कैसे शुरू करें (चालू करें) और कंप्यूटर को कैसे बंद करें (बंद करें) का परिचय दें।

3. आपको सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (सीपीयू जिसे मदर ऑफ कंप्यूटर के नाम से भी जाना जाता है), मॉनिटर (डिस्प्ले डिवाइस), कीबोर्ड (टाइपिंग डिवाइस), माउस (पॉइंटिंग डिवाइस) जैसे पेरीफेरल डिवाइसेज का कॉम्पिटिशन नॉलेज मिलेगा।

4. ऑपरेटिंग सिस्टम की मूल अवधारणा रैपिडेक्स कंप्यूटर कोर्स में भी प्रदान की गई है, और इस पुस्तक में CTRL + C (कॉपी), CTRL + V (पिछले), CTRL + A (जैसे सभी का चयन करें) में भी विंडोज की शॉर्टकट कुंजी प्रदान की गई है ), CTRL + P (प्रिंट), CTRL + R (नाम बदलें)।

5. आपको इस पुस्तक में कीबोर्ड का प्रतिस्पर्धात्मक विवरण भी मिलेगा जैसे कैप्स लॉक की (कैपिटलाइज़ / स्मॉल लेटर के लिए), एफएन की (विंडोज़ एफ 1 से एफ 12 की कुंजी), डिलीट की (सामग्री हटाएं), नंबर की ( 0 से 9), अल्फाबेट की (ए टू जेड), शिफ्ट की (ऊपरी प्रतीक का चयन करने के लिए), स्पेस की (अंतरिक्ष को बीच में लेने के लिए)।

6. इस किताब में टैली, पेंट, एडोब फोटोशॉप (फोटो एडिटिंग के लिए), माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, माइक्रोसॉफ्ट पावरपॉइंट (पीपीटी स्लाइड के लिए), माइक्रोसॉफ्ट वर्ड (डॉक्यूमेंट के लिए) जैसे बेसिक सॉफ्टवेयर को भी शामिल किया गया है।

अध्य्यन विषयवस्तु

पुस्तक का संशोधित संस्करण ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में विंडोज और बेसिक सॉफ्टवेयर पैकेज के रूप में ऑफिस 2017 सुइट पर आधारित है। इस रैपिडेक्स बुक में कंप्यूटर, इंटरनेट और सॉफ्टवेयर सुइट्स के सभी पहलुओं को शामिल किया गया है। यह आपके कंप्यूटर पर स्थापित करने और स्विच करने के निर्देशों के साथ शुरू होता है। फिर यह डिस्क ऑपरेटिंग सिस्टम (डॉस) और विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम (विंडोज विस्टा) के माध्यम से आपका मार्गदर्शन करता है और रास्ते में आपको इंटरनेट, ई-मेल और ऑफिस 2007 का ज्ञान प्राप्त करने में मदद करता है।
रैपिडेक्स कंप्यूटर पीडीएफ का विवरण:
रेपिडेक्स कंप्यूटर कोर्स [सीडी के साथ] विंडोज प्लेटफॉर्म, मैक प्लेटफॉर्म और लिनक्स प्लेटफॉर्म पर चलने वाले कंप्यूटर का उपयोग करने के लिए एक महत्वपूर्ण और व्यावहारिक परिचय प्रदान करता है।
रैपिडेक्स कंप्यूटर कोर्स पीडीएफ की सामग्री:
कंप्यूटर कोर्स का संशोधित और अपडेट किया गया नया संस्करण, रैपिडेक्स कंप्यूटर कोर्स के सेल्फ-लर्निंग किट का उपयोग करने के लिए स्टेप बाई स्टेप आसान है।
आई। कंप्यूटर परिचय

द्वितीय। विंडोज विस्टा

तृतीय। विंडोज 7/8 और XP संस्करण

चतुर्थ। विंडोज 10

वी। माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 2017

छठी। माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल 2017

सातवीं। Microsoft PowerPoint 2017

आठवीं। माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस 2017

नौवीं। गणना

X. इंटरनेट

ग्यारहवीं। माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक
इस पुस्तक में प्रदान किए गए चित्रण और स्क्रीन शॉट का शाब्दिक उपयोग दर्शकों को आसानी से समझने और कंप्यूटर अवधारणा को समझने में मदद करता है। यह पुस्तक व्यावसायिक बच्चों, छात्रों, स्टेनो, प्रबंधक, खातों, अधिकारियों, पेशेवरों, उद्यमियों और अन्य सभी कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं के लिए एक अमूल्य मार्गदर्शिका है।
यूनिट और अध्याय सामग्री का सूचकांक
भाग I: परिचय
अध्याय 1: कंप्यूटर की आकर्षक दुनिया 1 – 20
भाग II: विंडोज विस्टा
अध्याय 2: विंडोज, एक जीयूआई और ऑपरेटिंग सिस्टम 21 – 62
अध्याय 3: विंडोज उपयोगिताओं का खजाना 63 – 120
भाग III: शब्द 2007
अध्याय 4: वर्ड, एक वर्ड प्रोसेसर 121 – 166
अध्याय 5: मस्तूल शब्द 167 – 216
भाग IV: एक्सेल 2007
अध्याय 6: एक्सेल, एक स्प्रेडशीट एप्लीकेशन 217 – 248
अध्याय 7: एक्सेल 249 – 284 के साथ अधिक रोमांच
भाग V: प्रकाशक 2007
अध्याय 8: प्रकाशक, पेज लेआउट एप्लीकेशन 285 – 312
भाग VI: PowerPoint 2007
अध्याय 9: PowerPoint, एक प्रस्तुति आवेदन 313 – 342
भाग VII: 2007 तक पहुँच
अध्याय 10: प्रवेश, एक RDBMS 343 – 392
भाग VIII: टैली
अध्याय 11: टैली, एक लेखा अनुप्रयोग 393 – 444
भाग IX: इंटरनेट
अध्याय 12: इंटरनेट, कंप्यूटर का वैश्विक नेटवर्क 445 – 484
अध्याय 13: इंटरनेट की शक्ति 485 – 512 को हटा दी गई
भाग X: आउटलुक 2007
अध्याय 14: आउटलुक, एक व्यक्तिगत सूचना प्रबंधक 513 – 554
रैपिडेक्स कंप्यूटर बुक चैप्टर के विभिन्न उपयोग इस प्रकार हैं:
 वर्ड प्रोसेसर पत्र, निबंध, यहां तक ​​कि किताबें जैसे दस्तावेज बना सकते हैं
Day स्प्रेडशीट का उपयोग सरल दिन-प्रतिदिन के खर्चों के साथ-साथ जटिल व्यावसायिक खातों के प्रबंधन और विश्लेषण के लिए किया जा सकता है।
 PowerPoint प्रस्तुति आवेदन का उपयोग किया जा सकता है

विशेष विवरण

रैपिडेक्स कंप्यूटर कोर्स बुक पीडीएफ के विनिर्देशों:

आकार: – 126 एमबी (पूरी पुस्तक)
संस्करण: – २०२०
प्रारूप: पेपरबैक
पुस्तक: रेपिडेक्स कंप्यूटर कोर्स
लेखक: पुस्ताक महल संपादकीय बोर्ड
प्रकाशक: यूनिकॉर्न बुक्स प्राइवेट लिमिटेड

उत्पाद वर्णन

कंप्यूटर बुक का उत्पाद विवरण / सारांश
रैपिडेक्स कंप्यूटर कोर्स (सीडी वीडियो के साथ) एक उपयोगिता डिवाइस के रूप में कंप्यूटर की मूल बातें के बारे में पाठकों को सिखाता है। और यह घर के लिए एक कंप्यूटर का उपयोग करने का तरीका भी सिखाता है, अध्ययन, शिक्षण, कक्षा, कोडिंग। ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ शुरू रैपिडेक्स कंप्यूटर कोर्स बुक में कुछ सामान्य रूप से उपयोग किए जाने वाले एप्लिकेशन जैसे कि Adobe Photoshop, Adobe Premier Pro, Corel Draw, Tally, Microsoft Office 2007/2013/2017, Microsoft Word 2007/2013/2017, Microsoft PowerPoint 2007/2013 / शामिल हैं। 2017, Microsoft Excel 2007/2013/2017 और कई अन्य सॉफ़्टवेयर हैं। यह इंटरनेट आईपी और इसके उपयोगों का परिचय भी प्रदान करता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि कंप्यूटर किसी व्यक्ति के जीवन को आसान बनाते हैं।
पुस्ताक महल प्रकाशन के बारे में पुष्पक महल भारत में जन अपील पुस्तकों के प्रमुख प्रकाशकों में से एक है। वे स्व-सुधार, स्वास्थ्य, सौंदर्य देखभाल और रेपिडेक्स सेल्फ लैटर ड्राफ्टिंग कोर्स, सीडी के साथ रैपिडेक्स लैंग्वेज लर्निंग कोर्स, 1000 से अधिक सामान्य और असामान्य नीतिवचन, आदि पर पुस्तकों के ढेरों का उत्पादन करते हैं।
रेपिडेक्स कंप्यूटर कोर्स बुक की समीक्षा:
रैपिडेक्स इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स बुक कंप्यूटर के बारे में सीखने के लिए बहुत अच्छी और उत्कृष्ट पुस्तक है। यह पुस्तक कंप्यूटर का उपयोग करने के मूल सिद्धांतों को पेश करने का एक बड़ा काम करती है। यह कई तरीकों से दिखाता है कि डिवाइस का उपयोग उत्पादकता बढ़ाने के लिए किया जा सकता है और कई अलग-अलग अनुप्रयोगों को शुरू करके उपयोगकर्ता के जीवन को आसान और समृद्ध बना सकता है।
यह कंप्यूटर उपयोग में एक कॉम्पैक्ट बेसिक कोर्स है जो किसी के भी काम आ सकता है। यह छात्रों से लेकर स्वयं-शिक्षार्थियों तक सभी प्रकार की सहायता कर सकता है। पुस्तक वर्ड प्रोसेसर का परिचय देती है और फिर दिखाती है कि विभिन्न प्रकार के दस्तावेजों को बनाने के लिए वर्ड एप्लीकेशन का कई तरह से उपयोग किया जा सकता है। फिर एक्सेल, ऑफिस सुइट में एक स्प्रेडशीट एप्लिकेशन पर चर्चा की जाती है। अगला, प्रकाशक 2007, एक पृष्ठ लेआउट एप्लिकेशन पेश किया गया है। इसके बाद, पुस्तक PowerPoint 2007, एक प्रस्तुति सॉफ्टवेयर को देखती है। तब डेटाबेस प्रबंधन एप्लिकेशन एक्सेस 2007 को कवर किया गया है। इसके बाद, पुस्तक टैली, एक खाता प्रबंधन सूट पेश करती है।

विषयों का प्रवाह

रैपिडेक्स कंप्यूटर कोर्स बुक और इसके विषय शामिल हैं:
रेपिडेक्स कंप्यूटर कोर्स [सीडी के साथ] कंप्यूटर की दुनिया को एक परिचय प्रदान करके शुरू होता है। फिर यह कंप्यूटर को चलाने वाले ऑपरेटिंग सिस्टम को प्रस्तुत करता है। पुस्तक विंडोज विस्टा ओएस, विंडोज 7, विंडोज 8 / 8.1 और विंडोज 10 को कवर करती है। यह विंडोज ग्राफिकल यूजर इंटरफेस (जीयूआई) की व्याख्या करता है, और दिखाता है कि विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग कैसे किया जाए। यह कुछ उपयोगी विंडोज उपयोगिताओं का अवलोकन भी प्रदान करता है और फिर अनुप्रयोगों के शक्तिशाली कार्यालय सूट को कवर करने के लिए आगे बढ़ता है। यह Office 2017 सुइट के विभिन्न घटकों को प्रस्तुत करता है। इसमें Word 2017, Excel 2017, Publisher 2017, PowerPoint 2017 और Access 2017 शामिल हैं। पुस्तक में टैली, एक खाता पैकेज और आउटलुक 2017 एक व्यक्तिगत सूचना प्रबंधन अनुप्रयोग भी शामिल है।
रेपिडेक्स कंप्यूटर कोर्स कंप्यूटर पर एक व्यापक मार्गदर्शिका और रोजमर्रा की जिंदगी में उनके बुनियादी अनुप्रयोग है। पुस्तक में पर्सनल कंप्यूटर, विंडोज विस्टा, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस टूल्स, इंटरनेट और ईमेल और टैली पर अध्याय शामिल हैं। इसके अलावा, पुस्तक एक इंटरैक्टिव सीडी के साथ है, जो पाठकों को कंप्यूटर अवधारणाओं को बेहतर ढंग से समझने में मदद करेगी। यह पुस्तक किसी ऐसे व्यक्ति के लिए आवश्यक है जो यह सीखना चाहता है कि कंप्यूटर का कुशल उपयोग कैसे किया जाए। रैपिडेक्स कंप्यूटर कोर्स (सीडी के साथ) तब इंटरनेट का संक्षिप्त अवलोकन प्रदान करता है। यह पाठकों को समझाता है कि इंटरनेट कंप्यूटर का एक विशाल, वैश्विक नेटवर्क कैसे है और इस विशाल नेटवर्क का उपयोग कई लाभकारी तरीकों से किया जा सकता है। इसके बाद, व्यक्तिगत सूचना प्रबंधन एप्लिकेशन, आउटलुक 2007 को कवर किया गया है।

जैसे-जैसे समय बदलता है सूचना प्रौद्योगिकी में बड़े बदलाव जबरदस्त तेजी से हो रहे हैं। कंप्यूटर, सॉफ्टवेयर और इंटरनेट की दुनिया में जो कुछ भी हुआ है, उसके साथ रैपिडेक्स कंप्यूटर कोर्स “प्रिंट में दो मिलियन से अधिक प्रतियां” के साथ पूरी तरह से संशोधित और अद्यतन किया गया है।
इस पुस्तक का मिशन स्वयं सीखने वालों और कंप्यूटर पाठ्यक्रमों के छात्रों को एक कदम-दर-चरण प्रशिक्षण प्रदान करना है। व्यावहारिक उदाहरणों से भरा हुआ, यह पुस्तक अन्य “स्वयं को पढ़ाना” पुस्तकों के एक मेजबान से बाहर है। जबकि सामग्री को पूरी तरह से संशोधित और अद्यतन किया गया है, शैली एक ही अनुकूल और परिचित है।

Rapidex Computer Course PDF
error: